Wednesday 19 February 2014

Antibiotic resistance प्रतिजैविक प्रतिरोध

Antibiotic resistance प्रतिजैविक प्रतिरोध 



प्रतिजैविक प्रतिरोध एक प्रकार का दवा प्रतिरोध है, जहाँ एक सूक्ष्मजीव प्रतिरोध जोखिम जीवित करने के लिए सक्षम है. जीन को एक जीवाणु के बिच में फैशन द्वारा या विकार क्षैतिज कर संक्रमित में हस्तांतरित किया जा सकता है. इस प्रकार प्राकृतिक चयन के माध्यम से एक जीन को एंटीबायोटिक प्रतिरोध से साझा कर के बिकसित किया जा सकता है. विकासवादी तनाव एंटीबायोटिक प्रतिरोधी लक्षण जोखिम के रूप में एंटीबायोटिक दवाओं को चुनता है. कई एंटीबायोटिक प्रतिरोध जीनों प्लाज़्मिड प्लाज़्मिड पर रहते हैं, उनके हस्तांतरण की सुविधा. अगर एक जीवाणु कई प्रतिरोध जीनों वहन करती है, यह मल्तिरेसिस्तेंस या अनौपचारिक एक सुपर‍ बग कहा जाता है.
एंटीबायोटिक प्रतिरोध के कारण दोनों प्राथमिक चिकित्सा और पशु चिकित्सा के भीतर एंटीबायोटिक का उपयोग है. प्रदर्शन की अवधि को अधिक से अधिक प्रतिरोध के विकास के लिए एंटीबायोटिक दवाओं की जरूरत की गंभीरता पर ध्यान दिए बिना अधिक से अधिक जोखिम नहीं लेना चाहिए.

कारण

Antibiotic misuse

एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग के व्यापक दोनों के अंदर और दवा के बाहर है बैक्टीरिया उद्भव के प्रतिरोधी भूमिका में एक महत्वपूर्ण खेल रहा. एंटीबायोटिक दवाओं अक्सर भोजन और दूसरों के बीच में इस का उपयोग करने के लिए जानवरों के पालन में इस्तेमाल जीवाणुओं की प्रतिरोधी उपभेदों के निर्माण के लिए किया जाता है. कुछ देशों में एंटीबायोटिक दवाओं काउंटर पर एक पर्चे जो प्रतिरोधी उपभेदों का निर्माण करने के लिए सुराग के बिना बेच रहे हैं. दवा में माना जाता है कि अच्छी तरह से विनियमित मानव के उद्भव प्रतिरोधी जीवाणुओं की समस्या प्रमुख डॉक्टरों द्वारा एंटीबायोटिक दवाओं के दुरुपयोग और साथ ही साथ मरीजों के अति प्रयोग के कारण है . अन्य प्रतिरोध की दिशा में योगदान प्रथाओं पशुओं के अलावा फ़ीड करने के लिए एंटीबायोटिक दवा शामिल हैं अन्य उत्पादों और साबुन में घरेलू उपयोग के अन्तिबक्तेरिअल्स प्रभावी किया जा रहा, हालांकि संक्रमण नियंत्रण में है प्रभावी किया जा रहा भी नहीं के रूप में (निराश). स्पष्ट रूप से योगदान प्रतिरोध नहीं है. ओर दवा निर्माण उद्योग भी अस्वस्थ प्रथाओं में प्रतिरोधी उपभेदों एंटीबायोटिक योगदान की की संभावना पैदा कर सकते हैं .
कुछ एंटीबायोटिक कक्षाओं सुपेर्बुग्स साथ अत्यधिक एंटीबायोटिक उपनिवेशण के साथ जुड़े अन्य वर्गों के लिए तुलना कर रहे हैं . उपनिवेशण के लिए जोखिम बढ़ जाती है अगर वहाँ संवेदनशीलता की कमी की सुपेर्बुग्स () एंटीबायोटिक का इस्तेमाल किया और "" अच्छा जीवाणु के खिलाफ उच्च ऊतक के साथ ही व्यापक स्पेक्ट्रम गतिविधि प्रवेश करने के लिए प्रतिरोध है. मरसा मामले में, मरसा संक्रमण की वृद्धि दर ग्ल्य्कोपेप्तिदेस और विशेष रूप से सेफालोस्पोरिन क़ुइनोलोनेस. साथ देखा जाता है. सी के साथ उपनिवेशण के मामले में उच्च जोखिम बेलगाम एंटीबायोटिक क्लिन्दम्य्सिं शामिल सेफ्लोस्पोरिन और और विशेष रूप से क़ुइनोलोनेस है

दवा में

एंटीबायोटिक दवाओं के साथ अनुपालन की मात्रा की तुलना में प्रमुख प्रतिरोध बल्कि बैक्टीरियल दरों में वृद्धि का कारक में एंटीबायोटिक है. खुराक एंटीबायोटिक दवाओं प्रतिरोधी कि जीवों के लिए एक एक साल में एक व्यक्ति का अधिक से अधिक एंटीबायोटिक जोखिम है.

एंटीबायोटिक दवाओं के चिकित्सकों कानूनी चिकित्सा ओवेर्ली सतर्क लिए अनुचित लिख दिया है सहित कारणों की एक संख्या के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है: लोगों को जो एंटीबायोटिक दवाओं पर जोर देते हैं, बस उन्हें चिकित्सकों की सलाह के रूप में वे लगता है कि उन्हें समझाने के लिए क्यों वे आवश्यक नहीं कर रहे हैं समय नहीं है. उदाहरण के लिए लोगों की एक तिहाई का मानना है कि एंटीबायोटिक दवाओं आम ठंड के लिए प्रभावी रहे हैं और 22% लोग करते हैं पर निर्भर करता है 44% करने के लिए नहीं 10% को समाप्त एक कोर्स में मुख्य रूप से एंटीबायोटिक दवाओं की वजह से तथ्य यह है कि बदलती है.
अनुपालन एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक बार दैनिक दैनिक एंटीबायोटिक दवाओं के साथ दो बार से बेहतर है. उप गंभीर रूप से बीमार लोगों में इष्टतम एंटीबायोटिक सांद्रता जीवों एंटीबायोटिक प्रतिरोध की वृद्धि आवृत्ति. जबकि प्रतिरोध एंटीबायोटिक्स लेने की दरों में वृद्धि हो सकती सिफारिश की तुलना में कम खुराक, वास्तव में प्रतिजैविकों बेशक छोटा प्रतिरोध की दरों में कमी कर सकते हैं
गरीब अस्पताल के कर्मचारियों द्वारा हाथ स्वच्छता प्रतिरोधी अवयव के प्रसार और में हाथ बढ़ाने के एक अवयव के इन दरों में कमी परिणाम धुलाई अनुपालन के साथ संबद्ध किया गया है

अन्य जानवरों की भूमिका

और उन जानवरों से अंडे और उत्पादन के स्रोत हो सकता है सुपेर्बुग्स दवाओं जो जानबरो के लिए उपयोग किया जाता है वो आज गाय, सूअर, मुर्गी, मछली, आदि जैसे मानव भोजन, के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं जो की मनाब के सुराचा को प्रभाबित करता है. उदाहरण के लिए, खेत जानवरों, विशेष रूप से सूअर, मरसा के साथ कर रहे लोगों को संक्रमित करने में सक्षम माना जा करने के लिए. एंटीबायोटिक दवाओं के चिकित्सकों कानूनी चिकित्सा ओवेर्ली सतर्क लिए अनुचित लिख दिया है सहित कारणों की एक संख्या के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है: लोगों को जो एंटीबायोटिक दवाओं पर जोर देते हैं, बस उन्हें चिकित्सकों की सलाह के रूप में वे लगता है कि उन्हें समझाने के लिए क्यों वे आवश्यक नहीं कर रहे हैं समय नहीं है. {0/ एंटीबायोटिक के लिए जोखिम के कारण पशुओं में जीवाणु प्रतिरोधी, तीन रास्ते के माध्यम से मनुष्य के लिए पारेषित किया जा सकता है उन जानवरों, या के साथ संपर्क के माध्यम से मांस, से प्रत्यक्ष या बंद पर्यावरण के उपभोग के माध्यम से किया जा रहा है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने निष्कर्ष निकाला है कि पशुओं में वृद्धि प्रमोटरों के रूप में एंटीबायोटिक दवाओं, जोखिम मूल्यांकन के अभाव में निषिद्ध किया जाना चाहिए. 1998 में, यूरोपीय संघ के स्वास्थ्य मंत्रियों को व्यापक रूप से उनके चार वैज्ञानिक आयोग की सिफारिशों के बावजूद पशु विकास एंटीबायोटिक दवाओं के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के पक्ष में वोट दिया. 2006 में फ़ीड यूरोपीय एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग में नियमन पर प्रतिबंध लगाने, फ़ीड एंटीबायोटिक दवाओं में दो अपवाद के साथ मुर्गीपालन में प्रभावी बने है. स्कान्दिनाविया में, वहाँ की आबादी है सबूत है कि बैक्टीरियल जानवर) गैर खतरनाक (प्रतिरोध में प्रतिबंध का नेतृत्व किया है एक कम प्रसार की पर्यावरण के उपभोग के माध्यम से किया जा रहा है. संयुक्त राज्य अमेरिका संघीय एजेंसियों में पशुओं में एंटीबायोटिक दवा का उपयोग करें, लेकिन मानव प्रसार के लिए पशु प्रतिरोधी जीवों पर डाटा एकत्रित नहीं है शोध अध्ययन में प्रदर्शन किया गया है. अमेरिका में जानवर फ़ीड सामग्री अभी भी प्रयोग किया है जो एक साथ दूसरे के साथ एंटीबायोटिक दवाओं की सुरक्षा चिंताएँ हैं और ये बहुत ही कम्प्लेक्स तरह के रोग है जो की सरीर के अंदर बहुत तरह के रोग को जनम देते है.

अमेरिकी उपभोक्ता जानवर एंटीबायोटिक दवाओं के उपयोग के बारे में चिंता उत्पादों जानवर "एंटीबायोटिक से मुक्त" करने के लिए नेतृत्व किया है एक आला बाजार है, लेकिन इस छोटे से बाजार प्रथाओं व्यापक है, संभावना नहीं बदलने के लिए आरोपित उद्योग एक आला बाजार है.
2001 में, चिंतित वैज्ञानिकों के संघ का अनुमान है कि एंटीबायोटिक दवाओं के अधिक से अधिक प्रयोग किया जाता तो अमेरिका के 70% की तुलना में रोग के अभाव (जैसे मुर्गियों, सूअर और पशु) में पशुओं को भोजन दिया जाता है.[26] 2000 में अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) मनुष्यों की घोषणा में अपने संक्रमण काम्प्य्लोबक्टेर प्रतिरोधी फ़्लुओरोक़ुइनोलोने के उद्राब को इसे जोड़ने के लिए इरादा सबूत पर्याप्त के उत्पादन के कारण पोल्ट्री रद्द फ़्लुओरोक़ुइनोलोने उपयोग का अनुमोदन किया जा रहा है. बाद में जब तक पाँच साल के भोजन की वजह से चुनौतियों से और अंतिम उत्पादन निर्णय पोल्ट्री में इस्तेमाल से फ़्लुओरोक़ुइनोलोनेस करने के लिए प्रतिबंध उद्योगों जानवर दवा नहीं बनाया गया था . आज, वहाँ रहे हैं दो एस संघीय बिल (549 और मानव संसाधन 962 ) जानवर के उत्पादन के उद्देश्य से बाहर अबस्थाओ "गैर अमेरिका के भोजन में चिकित्सीय" एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग कर रहे है.

प्रक्रियाएं

प्राकृतिक चयन के माध्यम से एंटीबायोटिक प्रतिरोध कैसे विकसित की योजनाबद्ध प्रतिनिधित्व. शीर्ष अनुभाग एक एंटीबायोटिक के लिए जोखिम से पहले जीवाणुओं की आबादी का प्रतिनिधित्व करता है. मध्य अनुभाग प्रदर्शन के बाद सीधे जनसंख्या दिखाता है, जो चरण में चयन हुआ था. पिछले अनुभाग जीवाणुओं की एक नई पीढ़ी में प्रतिरोध के वितरण को दर्शाता है. कथा व्यक्तियों के प्रतिरोध स्तर को दर्शाता है.

एंटीबायोटिक प्रतिरोध, हस्तांतरण की क्षैतिज परिणाम जा सकता है और एक जीन म्यूटेशनों और बात भी जीनोम में रोगज़नक़ और गुणसूत्र प्रतिकृति प्रति 8 10 में एक के बारे में 1 की दर से हटाया जा सकता है. रोगज़नक़ उन बैक्टीरिया है जो एक पर रहने के लिए उन्हें पुन: पेश करेंगे जीवित करने के लिए अनुमति उत्परिवर्तन है. के खिलाफ कार्रवाई एंटीबायोटिक एक पर्यावरण दबाव के रूप में देखा जा सकता है, वे तो उनके वंश है, जो एक पूरी तरह से प्रतिरोधी कॉलोनी में समाप्त हो जाएगी.
सूक्ष्मजीवों अन्तिमिक्रोबिअल्स एक्ज़िबिट प्रतिरोध कर रहे हैं जिसके चार प्रमुक करक निम्नलिखित है :

दवा निष्क्रियता या संशोधन: में कुछ लाक्टामसेस प्रतिरोधी पेनिसिलिन जी जैसे एंजाइमी क्रियाशीलता छोड़ना के-पेनिसिलिन की β उत्पादन जीवाणुओं के माध्यम से किया जा सकता है जो की प्रमुख करक में से एक है .

साइट लक्ष्य बदलाव की साइट: के लक्ष्य जैसे अन्य पेनिसिलिन प्रतिरोधी और परिवर्तन की प्ब्प बाध्यकारी पेनिसिल्लिंस-बैक्टीरिया में मरसा है.

मार्ग के चयापचय बदलाव : सुल्फोनामिदेस जैसे कुछ सुल्फोनामिदे प्रतिरोधी जीवाणुओं द्वारा इन्हिबितेद जीवाणु अमिनोबेंज़िक पैरा एसिडमें एसिड नुक्लेइक. फोलिक एसिड और और संश्लेषण के लिए (पाबा) एक महत्वपूर्ण अग्रदूत साबित आवश्यकता है. इसके बजाय, स्तनधारी कोशिकाओं की तरह, वे बारी करने के लिए प्रेफोर्मेद फोलिक एसिड का उपयोग.

कम दवा और कम पारगम्यता से दवा संचय: पम्पिंग आउट (बढ़ती सक्रिय तपका / या सतह के पार दवाओं सेल).

वहाँ प्रतिरोध तंत्र के तीन. फ़्लुओरोक़ुइनोलोने जाने जाते हैं. तपका पंपों के कुछ प्रकार एकाग्रता क़ुइनोलोने , इन्त्रसल्लुलार कार्य करने के लिए कम सकते. ग्राम-नेगेटिव बैक्टीरिया में, प्लाज़्मिड-मध्यस्थता प्रतिरोध जीन ऐसे प्रोटीन का उत्पादन कर सकते हैं, जो डीएनए कर्णक से बंध सकते हैं, जिससे वे क्विनोलोन के प्रभाव से बच सके. अंत में,कम दवा चतुर्थ तोपोइसोमेरसे ज्ञ्रसे या डीएनए म्यूटेशनों में प्रमुख स्थलों में प्रभावशीलता के लिए अपने बाध्यकारी आकर्षण कम कर सकते हैं क़ुइनोलोनेस है, अनुसंधान दिखाया है कि बैक्टीरियल म्यूटेशनों के अधिग्रहण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. बैक्टीरियल प्रोटीन लेक्सा रिफैम्पिसिन और प्रतिरोध करने के लिए क़ुइनोलोनेस दे सकता है

एक और जीन और कृत्रिम में शुरू भी हो सकता है एक मिक्रूर्गानिस्म कभी कभी, के माध्यम से प्रयोगशाला प्रोटोकॉल इस्तेमाल की जांच करने के लिए मार्कर के चयन के रूप में एक तंत्र जीन जीन की पहचान करने के लिए प्रतिरोध या स्थानांतरण व्यक्तियों कि अवशोषित एक टुकड़ा है कि डीएनए के शामिल एंटीबायोटिक प्रतिरोध की ब्याज सकता है

No comments:

Post a Comment