Thursday 12 June 2014

नोकिया की 4G स्पीड: 11 सेकंड में 5 जीबी की एचडी मूवी डाउनलोड

नोकिया की 4G स्पीड: 11 सेकंड में 5 जीबी की एचडी मूवी डाउनलोड

नोकिया ने 4G पर ऐसी स्पीड हासिल की है, जिससे 5 जीबी की मूवी केवल 11 सेकंड में डाउनलोड हो जाएगी। नोकिया की यह स्पीड भारत में 4G की स्पीड से 400 गुना तेज है। नोकिया ने यह स्पीड साउथ कोरियन कंपनी एसके टेलिकॉम के साथ मिलकर हासिल की है।

नोकिया ने कहा, 'नोकिया और एसके टेलिकॉम ने 3.78 जीबी/सेकंड (Gbps) तक की स्पीड हासिल की है। इस स्पीड पर कोई मोबाइल ब्रॉडबैंड यूज़र 5 जीबी की एचडी क्वॉलिटी की मूवी सिर्फ 11 सेकंड में डाउनलोड कर सकता है।'

इस स्पीड पर 650-750 एमबी की कोई बॉलिवुड मूवी सिर्फ एक सेकंड में डाउनलोड हो जाएगी।

एयरटेल की वेबसाइट के मुताबिक वह भारत में आईफोन 5S और आईफोन 5C पर 4G में 10 एमबी/सेकंड (Mbps) तक की स्पीड दे रही है। हाल ही में विडियोकॉन टेलिकॉम ने बताया था कि वह भी 4G पर इतनी स्पीड दे रही है। इनके मुकाबले नोकिया की स्पीड 400 गुना तेज है।

नोकिया और एसके टेलिकॉम ने यह स्पीड पाने के लिए स्पेक्ट्रम के 200 मेगाहर्त्ज के लिए 10 स्पेक्ट्रम फ्रीक्वेंसीज़ को एक साथ मिलाया। यह भारत में 2010 में कंपनियों द्वारा लिए गए ब्रॉडबैंड वायरलेस स्पेक्ट्रम से 10 गुना तेज है, जिसका इस्तेमाल 4G के लिए किया जा सकता है।

अपना हैंडसेट बिज़नस माइक्रोसॉफ्ट को बेचने के बाद अब नोकिया नेटवर्क, मोबाइल सल्यूशंस और टेलिकॉम इक्विपमेंट्स पर अपना ध्यान लगा रही है। नोकिया ने इससे पहले अमेरिकी टेलिकॉम ऑपरेटर स्प्रिंट के साथ 2.6 Gbps तक की स्पीड हासिल की थी।

No comments:

Post a Comment