Tuesday 28 January 2014

Stagflation मुद्रास्फीतिजनित मंदी (स्टैगफ्लेशन)

Stagflation मुद्रास्फीतिजनित मंदी (स्टैगफ्लेशन)


अर्थशास्त्र में, अंग्रेजी शब्द स्टैगफ्लेशन उस स्थिति को दर्शाता है जब मुद्रास्फीति की दर और बेरोजगारी दर दोनों ही उच्च रहते हैं. यह एक देश के लिए आर्थिक रूप से एक मुश्किल स्थिति होती है, चूंकि, इस समय दोनों ही मुद्रास्फीति और आर्थिक aस्थिरता की समस्या एक साथ उत्पन्न होती हैं और कोई भी व्यापक आर्थिक नीति एक ही समय में इन समस्याओं पर एक साथ ध्यान केन्द्रित नहीं कर सकती है.
दो शब्दों की ध्वनियों से मिलकर बने शब्द स्टैगफ्लेशन की उत्पत्ति के लिए आम तौर पर ब्रिटिश राजनीतिज्ञ लेन मैकलीओड को जिम्मेदार ठहराया जाता है, जिन्होंने 1965 में इस शब्द को वहां की संसद में दिए गए अपने एक भाषण के दौरान गढ़ा. यह अवधारणा आंशिक रूप से इसलिए भी उल्लेखनीय है क्योंकि, युद्ध के बाद के स्थूल-आर्थिक सिद्धांत में, मुद्रास्फीति और मंदी को परस्पर अनन्य माना जाता था, और इसलिए भी क्योंकि मुद्रास्फीतिजनित मंदी आम तौर पर बहुत मुश्किल साबित हुई है और एक बार शुरू हो जाने पर, मानव संदर्भ में और साथ ही बजट घाटे के रूप में, इसका उन्मूलन बहुत महंगा पड़ता है. राजनीतिक क्षेत्र में मुद्रास्फीतिजनित मंदी का एक सामान्य मापक जिसे मिज़री इंडेक्स (जिसे मुद्रास्फीति की दर को बेरोज़गारी दर में संयुक्त कर के व्युत्पन्न किया गया है) कहते हैं इसका उपयोग संयुक्त राज्य अमेरिका में 1976 और 1980 के राष्ट्रपति चुनावों को पलटने के लिए किया गया.
अर्थशास्त्रियों ने, मुद्रास्फीतिजनित मंदी क्यों होती है इस पर दो प्रमुख स्पष्टीकरण प्रदान किए हैं. सबसे पहले, मुद्रास्फीतिजनित मंदी उस समय फलित हो सकती है जब अचानक से हुए प्रतिकूल आपूर्ति के द्वारा किसी अर्थव्यवस्था की उत्पादक क्षमता कम हो जाती है, जैसे तेल आयात करने वाले देश के लिए तेल की कीमतों में वृद्धि. इस तरह के एक अचानक से हुए प्रतिकूल आपूर्ति के कारण एक ही समय में कीमतों में भी वृद्धि होने लगती है और साथ ही उत्पादन मूल्य में अधिक वृद्धि और कम मुनाफा अर्थव्यवस्था को धीमी गति प्रदान करता है. इस प्रकार की मुद्रास्फीतिजनित मंदी एक नीति संबंधी दुविधा को सामने लाती है क्योंकि जिन क्रियाओं को मुद्रास्फीति से जूझने के लिए तैयार किया जाता है वे आर्थिक स्थिरता को और बदतर बना देते हैं और इसके विपरीत.

दूसरी, स्थिरता और मुद्रास्फीति दोनों ही अनुचित व्यापक आर्थिक नीतियों के परिणाम हो सकते हैं. उदाहरण के तौर पर, केंद्रीय बैंकें, धन आपूर्ति के अत्यधिक विकास की अनुमति देकर मुद्रास्फीति का कारण बन सकती है,और सरकार माल बाजार, और श्रम बाजार के अत्यधिक विनियमन द्वारा स्थिरता का कारण बन सकती है, इन दोनों में से कोई भी कारक मुद्रास्फीतिजनित मंदी का कारण बन सकती है. धन की आपूर्ति में अत्यधिक विकास जिसे ऐसी चरम सीमा तक ले जाया जाता है कि उसे अचानक पलटाना पड़े, साफ तौर पर एक कारण हो सकता है. चरम सरकारी नीतियां जो खर्चों को व्यापक रूप से बढ़ाती है, जैसे, संरक्षणवादी आयात शुल्क, पर्यावरण नियमों में महत्त्वपूर्ण वृद्धि या न्यूनतम वेतन में अत्यधिक वृद्धि भी इसका कारण हो सकती है. 1970 के दशक के वैश्विक मुद्रास्फीतिजनित मंदी के विश्लेषण में दोनों प्रकार के स्पष्टीकरण की पेशकश की गयी है: इसकी शुरुआत तेल की कीमतों में भारी वृद्धि के साथ हुई, लेकिन उसके बाद भी यह जारी रही, जब केंद्रीय बैंकों ने परिणामी मंदी के प्रतिक्रिया स्वरूप अत्यधिक उत्तेजनात्मक मौद्रिक नीति का उपयोग किया, जिससे एक घोर मजदूरी- मूल्य उत्चक्र परिणामित हुआ

No comments:

Post a Comment